ताप और तापमान

ताप और तापमान

गर्मी ( ताप या ऊष्मा) और तापमान के बारे में जानने के लिए। हम पहले यह समझने की कोशिश करते हैं कि गर्मी क्या है। फिर हम अध्ययन करते हैं, तापमान क्या है।

ऊष्मा क्या है ?

तापमान में अंतर के कारण ऊर्जा के आदान-प्रदान को ऊष्मा कहा जाता है। लेकिन संज्ञा के रूप में हम कह सकते हैं कि ऊष्मा गर्म या उच्च तापमान होने का गुण है और आसानी से समझने के लिए हम कह सकते हैं कि गर्म या गर्म होने का एहसास गर्मी है।

गर्मी या ऊष्मा

तापमान में अंतर के कारण ऊर्जा के आदान-प्रदान को ऊष्मा कहा जाता है। हम यह भी कह सकते हैं कि, ऊष्मा ऊर्जा का वह रूप है, जिसे दो पदार्थों के बीच अलग-अलग तापमान पर ले जाया जाता है। यदि दो पदार्थ संपर्क में हैं, और एक में 200K तापमान और अन्य में 100K तापमान है। फिर ऊर्जा, उच्च तापमान से निचले तापमान तक प्रवाहित होती है। तो उपरोक्त मामले में, गर्मी 200K तापमान वाले पदार्थ से 100K तापमान वाले पदार्थ तक बहती है। ऊष्मा ऊर्जा का एक रूप है। इसलिए ऊष्मा को ऊर्जा, आमतौर पर कैलोरी या जूल की इकाइयों में मापा जाता है।

तापमान क्या है?

तापमान किसी पदार्थ की गर्माहट या ठंडक की मात्रा है। बस हम कह सकते हैं कि, तापमान इस बात का माप है कि कोई वस्तु कितनी गर्म या ठंडी है।

तापमान

तापमान में गर्माहट या ठंडक की मात्रा होती है। वैज्ञानिक तरीके से भी, तापमान को किसी पदार्थ के प्रति अणु की औसत गतिज ऊर्जा के रूप में समझाया गया है। गर्मी और तापमान दो अलग-अलग शब्द हैं और इनके अलग-अलग अर्थ हैं, इसलिए इन दोनों के बीच भ्रमित न हों। ऊष्मा ऊर्जा है, जबकि तापमान ऊर्जा नहीं है। ताप, जूल में मापा जाता है। जबकि तापमान सेल्सियस (C), फ़ारेनहाइट (F) या केल्विन (K) में मापा जाता है। गर्मी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्रतीक Q है, जबकि तापमान के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्रतीक T। जूल है, जो ताप की SI इकाई है। जबकि तापमान की SI इकाई केल्विन है।

गर्मी Vs तापमान

ऊष्मा गर्म वस्तु से ठंडी वस्तु तक ऊर्जा का प्रवाह है जबकि तापमान इस बात का माप है कि कोई वस्तु कितनी गर्म या ठंडी है। ताप ऊर्जा है जबकि तापमान ऊर्जा नहीं है। ताप जूल में मापा जाता है, जबकि तापमान सेल्सियस (C), फारेनहाइट (F) या केल्विन (K) में मापा जाता है। गर्मी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्रतीक Q है जबकि तापमान के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला प्रतीक T है। ऊष्मा का SIunit जूल है, जबकि तापमान का SI unit केल्विन है।
Follow us on Pinterest
Previous Post Next Post