श्यानता (Viscosity) क्या है What is Viscosity in Hindi

श्यानता (Viscosity) क्या है What is Viscosity in Hindi


श्यानता (Viscosity) क्या है What is Viscosity

श्यानता (Viscosity) क्या है

पता है! “श्यानता (Viscosity या Shyanta या चिपचिपाहट) क्या है”। चिपचिपाहट के बारे में समझने के लिए, हम हनी और वाटर जैसे कुछ तरल पदार्थों का उदाहरण लेते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि शहद पानी से अधिक गाढ़ा होता है। इसलिए शहद पानी की तुलना में फर्श पर बहुत धीमी गति से बहता है, क्योंकि पानी बहुत कम गाढ़ा होता है इसलिए यह जल्दी बह जाता है। इसलिए हम कह सकते हैं कि अधिक चिपचिपे (जैसे शहद) तरल पदार्थ धीरे-धीरे बहते हैं और इनमें बहुत अधिक चिपचिपाहट होती है। लेकिन बहुत कम चिपचिपा होने वाला तरल जल्दी से बह जाता है। और उस तरल (जैसे पानी) में बहुत कम चिपचिपापन होता है।

श्यानता या चिपचिपापन की परिभाषा

चिपचिपाहट को प्रवाह के प्रतिरोध के रूप में परिभाषित किया जाता है।

चिपचिपापन या विस्कोसिटी क्या है

हम कह सकते हैं कि चिपचिपाहट द्रव का आंतरिक प्रतिरोध है। जिन तरल पदार्थों में चिपचिपाहट अधिक होती है, वे स्थानांतरित होने का विरोध करते हैं, क्योंकि इसका आणविक श्रृंगार इस द्रव को गति के लिए बहुत अधिक आंतरिक घर्षण देता है। जबकि तरल पदार्थ जिनकी चिपचिपाहट कम होती है, वे स्थानांतरित होने के लिए कम प्रतिरोध करते हैं, क्योंकि इसका आणविक श्रृंगार इस द्रव को गति के लिए कम आंतरिक घर्षण देता है। इसलिए हम कह सकते हैं कि आणविक श्रृंगार उनके बीच आंतरिक घर्षण का फैसला करता है और जो अंत में द्रव की चिपचिपाहट प्रदान करता है। शहद में पानी की तुलना में अधिक आंतरिक घर्षण होता है इसलिए शहद में पानी की तुलना में अधिक चिपचिपाहट होती है।
तरल या तरल पदार्थों के साथ, गैसों में भी चिपचिपापन होता है लेकिन साधारण परिस्थितियों में गैसों की चिपचिपाहट को नोटिस करना बहुत मुश्किल होता है।
केमिस्ट्रीनोटइन्फोडॉटकॉम द्वारा चिपचिपाहट रसायन विज्ञान के नोट्स को सरल तरीके से समझने के लिए, हम कह सकते हैं कि, “चिपचिपापन एक तरल पदार्थ का अपने आकार में परिवर्तन का प्रतिरोध है”, चिपचिपाहट प्रवाह के लिए प्रतिरोध है। तरलता चिपचिपाहट का पारस्परिक कारण है, इसलिए अब हम कह सकते हैं कि शहद में बहुत अधिक चिपचिपाहट और कम तरलता है। जबकि पानी में चिपचिपाहट कम और तरलता अधिक होती है।
स्नेहन और परिवहन, छिड़काव, सतह कोटिंग, इंजेक्शन मोल्डिंग आदि में प्रयुक्त तरल पदार्थों की विशेषताओं को निर्धारित करने में चिपचिपाहट बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

चिपचिपापन का सूत्र

चिपचिपापन = बल × समय / क्षेत्र

चिपचिपापन की इकाई

चिपचिपाहट की इकाई न्यूटन सेकंड / वर्ग मीटर (Ns/m2) है
चिपचिपाहट की SI इकाई पास्कल सेकंड (पास) है

तापमान के साथ चिपचिपाहट का संबंध

तापमान में वृद्धि के साथ तरल पदार्थों की चिपचिपाहट कम हो जाती है, जबकि तापमान में वृद्धि के साथ गैसों की चिपचिपाहट बढ़ जाती है।
तापमान ->27 °C77 °C
पानी की चिपचिपाहट0.85×10-3 pascal second0.36×10-3 pascal second
वायु की चिपचिपाहट1.85×10-5 pascal second2.08×10-5 pascal second

श्यानता (Viscosity या Syanta या चिपचिपाहट) का मापन

Viscosity को विभिन्न प्रकार के Rheometers या Viscometers द्वारा मापा जाता है।

Previous Post Next Post