दवाएं कैसे निर्मित की जाती हैं ? How Medicines are Manufactured in Hindi

दवाएं कैसे निर्मित की जाती हैं ? How Medicines are Manufactured in Hindi

प्राचीन समय में, लोग किसी प्रकार की बीमारी या बीमारियों को ठीक करने के लिए पौधों या जानवरों का उपयोग करते हैं। प्राचीन समय में घरेलू उपचारों का उपयोग करके रोगों को ठीक किया जाता था। लेकिन अब, रासायनिक प्रसंस्करण द्वारा दवा निर्माण किया जाता है। वैज्ञानिकों ने पहले अपने वर्षों के अनुसंधान और ज्ञान के साथ पौधों या जानवरों में रसायन पाया। फिर इन रसायनों को अलग कर दें और मूल स्रोत रसायन जैसे कृत्रिम रसायन बनाने का प्रयास करें, जो पौधे या जानवरों से लिया जाता है। कृत्रिम सिंथेटिक रसायन बनाने में सफल होने के बाद, लक्षित रोगों को ठीक करने के लिए, वैज्ञानिक दवाएं (Medicine) बनाना शुरू करते हैं।
अब सवाल यह है कि दवा में क्या है? दवाओं में एपीआई नामक सक्रिय दवा होती है। इसलिए दवा में एपीआई (एक्टिव फार्मास्युटिकल इंग्रीडिएंट्स) और एक्सिपिएंट होते हैं।
एपीआई किसी भी दवा में सक्रिय दवा है, जिसमें लक्षित बीमारी या बीमारियों या विकार को ठीक करने की चिकित्सीय शक्ति है। जबकि दवा उत्पाद की गतिविधि का समर्थन करने और बढ़ाने के लिए एक्सिपिएंट गैर-सक्रिय घटक है।

इन दवाओं का निर्माण कहाँ किया जाता है?

दवाइयों का निर्माण फार्मास्युटिकल मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों जैसे सिप्ला, ग्लेनमार्क, ल्यूपिन, वॉकहार्ट, एलेम्बिक, ज़ाइडस, माइलान आदि में किया जाता है। पहली दवा एपीआई एपीआई प्रोसेसिंग प्लांट्स में बनाई जाती है और फिर एपीआई और एक्सपीरिएंट का उपयोग करके फॉर्म्युलेशन प्लांट्स में दवाएं बनाई जाती हैं। दवाओं को अलग-अलग खुराक रूपों में निर्मित किया जाता है जैसे ओएसडी (ओरल सॉलिड डोज़) टैबलेट्स, कैप्सूल, लिक्विड सिरप, इंजेक्शन आदि।
इसका मतलब है कि आपको अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाएं जैसे टैबलेट, कैप्सूल, तरल सिरप, इंजेक्शन के रूप में मिलती हैं। इन दवाओं का निर्माण जीएमपी (गुड मैन्युफैक्चरिंग प्रैक्टिसेज) नियंत्रित वातावरण के तहत किया जाता है। दवाओं के निर्माण के दौरान तापमान, आर्द्रता और वायु दबाव AHU द्वारा बनाए रखा जाता है। AHU (एयर हैंडलिंग यूनिट) नियंत्रित वातावरण प्रदान करता है और क्रॉस संदूषण को भी रोकता है।

एपीआई विनिर्माण संयंत्र

एपीआई संयंत्रों के पास समर्पित कार्य के लिए अलग-अलग विभाग होते हैं, जैसे भंडारण, सामग्री का वितरण और प्रेषण के लिए वेयरहाउस विभाग। उत्पादन विभाग या एपीआई प्लांट एक ऐसा विभाग है जहाँ बैच प्रोसेसिंग होती है। मतलब रासायनिक रिएक्टरों में बैच रिकॉर्ड्स और एसओपी (स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर) के अनुसार रासायनिक प्रतिक्रियाएं की जाती हैं।
गुणवत्ता नियंत्रण विभाग या QC लैब जहां नमूनों का परीक्षण किया जाता है। क्यूसी सैम्पलिंग एक बैच से सामग्री के एक हिस्से को इस तरह से अमूर्त करने की एक प्रक्रिया है कि वापस लिया गया नमूना उस पूरे बैच का प्रतिनिधि है। क्यूसी व्यक्ति एपीआई निर्माण के विभिन्न चरणों में नमूने लेकर परीक्षण करता है। प्रसंस्करण के दौरान निर्मित एपीआई की गुणवत्ता का आश्वासन लेने के लिए गुणवत्ता आश्वासन विभाग। एचआर, एडमिन, आईटी, फाइनेंस, आरए, सीक्यूए अन्य सहायक विभाग हैं।

सूत्रीकरण संयंत्र

फॉर्म्युलेशन प्लांट्स में भी एपीआई निर्माण संयंत्रों की तरह ही विभिन्न विभाग होते हैं। भंडारण और नियंत्रण, सामग्री और उत्पादों के प्रेषण के लिए गोदाम। उत्पादन विभाग जहाँ दवाओं का उत्पादन किया जाता है, दवाएँ बनाने के लिए उत्पादन संयंत्रों में विभिन्न प्रकार की मशीनों का उपयोग किया जाता है, जैसे कि दवा बनाने के लिए आइसोलेटर्स, ब्लेंडिंग मशीन, कम्प्रेशन मशीन, कोटिंग मशीन, ग्रैनुलेशन मशीन, कैप्सूल फिलिंग मशीन, निरीक्षण मशीन आदि का उपयोग किया जाता है।
पैकिंग विभाग जहाँ विभिन्न मशीनों की सहायता से दवाओं की पैकेजिंग की जाती है। पैकिंग मशीन, ब्लिस्टर मशीन, बॉटल फिलिंग, काउंटर मशीन, चेकवेगर, कॉटनर, कैपर सीलर, लेबलर, कार्टनेटर, प्रिंटर, शिपर सीलर पैकिंग विभाग में उपयोग की जाने वाली मशीन हैं।
गुणवत्ता नियंत्रण विभाग या QC लैब जहां नमूनों का परीक्षण किया जाता है। QC व्यक्ति विनिर्माण के विभिन्न चरणों से बैच प्रसंस्करण के दौरान नमूना लेते हैं और एचपीएलसी, जीसी, आसवन, क्रोमैटोग्राफी, अनुमापन और कई और अग्रिम परीक्षण विधियों का उपयोग करके रासायनिक प्रयोगशाला में इन नमूने का विश्लेषण करते हैं। निर्मित दवाओं की गुणवत्ता का आश्वासन लेने के लिए गुणवत्ता आश्वासन विभाग। फार्मा उद्योग में काम करने वाले संपत्ति निर्माण और लोगों की सुरक्षा के बारे में सुरक्षा विभाग कुछ विभाग हैं

दवा विकास: एक दवा निर्माण की यात्रा

निर्माण के दौरान दवाएं तैयार माल बनने के लिए विभिन्न चरणों से गुजरती हैं। पहले API और Excipient को गोदाम द्वारा उत्पादन के लिए भेज दिया जाता है। तब इन्हें मिश्रित फ़िल्टर किया जाता है और मध्यवर्ती उत्पाद बनाने के लिए संसाधित किया जाता है (एक आंशिक रूप से संसाधित सामग्री, जो एक समाप्त उत्पाद बनने से पहले आगे की प्रक्रिया से गुजरती है)। फिर इस मध्यवर्ती उत्पाद को तैयार उत्पाद का उत्पादन करने के लिए आगे संसाधित किया जाता है।
तैयार उत्पाद एक ऐसा उत्पाद है जो विनिर्माण के सभी चरणों को पूरा कर चुका है, और अब यह तैयार उत्पाद पैकिंग के लिए तैयार है। अब पैकिंग विभाग तैयार उत्पाद की पैकेजिंग तैयार माल में करता है। तैयार माल ऐसे उत्पाद हैं जो सभी पैकिंग चरणों को पूरा कर चुके हैं और अंतिम पैक में पैक किए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप अब प्रेषण के लिए तैयार है।
कई प्रसंस्करण परीक्षण विनिर्माण और पैकेजिंग चरणों के बाद डिस्पैच तैयार माल अब दवा बन गया है। दवाओं के विनिर्माण को यूएसएफडीए (यूनाइटिड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन फ्रॉम युनाइटेड स्टेट्स), डब्ल्यूएचओ (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन), MHRA (मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी फ्रॉम यूनाइटेड किंगडम), CDSCO (भारत से केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन), टीजीए (ऑस्ट्रेलिया से चिकित्सीय सामान प्रशासन), टीपीडी (कनाडा से चिकित्सीय उत्पाद निदेशालय), ईएमए (यूरोप से यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी) आदि। प्रत्येक निर्मित दवा की निर्माण तिथि, समाप्ति तिथि और शेल्फ लाइफ है। तो अब हम इन शब्दों को अधिक स्पष्ट रूप से समझते हैं कि विनिर्माण तिथि, समाप्ति तिथि और शेल्फ जीवन क्या है।

विनिर्माण तिथि क्या है ?

बैच की विनिर्माण तिथि वह तारीख है जिस पर वास्तविक बैच गतिविधि शुरू की जाती है, इसलिए किसी भी बैच प्रसंस्करण के दौरान हमेशा वितरण पहली गतिविधि होती है। इसलिए वितरण की तिथि को विनिर्माण तिथि माना जाता है।

समाप्ति तिथि (एक्सपायरी डेट) क्या है ?

एक्सपायरी डेट वह तारीख होती है, जब तक किसी दवा उत्पाद के स्वीकृत विनिर्देश के भीतर ही रहने की उम्मीद होती है। या बस यह वह तिथि है, जिसमें दवा अपनी इच्छित कार्रवाई के लिए उपयोगी है।

शेल्फ लाइफ क्या है ?

दवा का शेल्फ जीवन, समय की अवधि है जिसके दौरान एक औषधीय उत्पाद या दवा, जब लेबल पर परिभाषित वातावरण के तहत ठीक से संग्रहीत किया जाता है, तो स्थापित विनिर्देश के अनुपालन की उम्मीद की जाती है। या बस, यह समय अवधि है जिसके लिए दवा अपनी इच्छित कार्रवाई के लिए उपयोगी है।
आज हमने सीखा कि दवा क्या है और इसका निर्माण कैसे किया जाता है। ChemistryNotesInfo पर। आगामी पोस्टों में हम दवा निर्माण के बारे में अधिक जानेंगे। क्या आप जानते हैं, GMP क्या है और यह क्यों आवश्यक है।
हमें YouTube और Facebook पर फॉलो करें
कृपया अपनी टिप्पणी नीचे साझा करें, यदि आप दवाओं के निर्माण पर इस पोस्ट को पसंद करते हैं
Previous Post Next Post