12 Things should be Eat to Nourish your Skin

12 Things should be Eat to Nourish your Skin

1. Fatty fish

2. Avocados

3. Walnuts

4. Sunflower seeds

5. Sweet potatoes

6. Red and Yellow bell papers

7. Brocolli

8. Tomatoes

9. Soy

10. Dark chocolate

11. Green tea

12. Red grapes 

1. Fatty fish

Fatty types of fish like salmon contain omega-3 fatty acids that can reduce inflammation and keep your skin moisturized. They’re also a good source of high-quality protein, vitamin E, and zinc.

मोटी प्रकार की मछली जैसे सैल्मन में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो सूजन को कम कर सकता है और आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ रख सकता है। वे उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, विटामिन ई और जिंक का भी एक अच्छा स्रोत हैं।

2.Avocados

Avocados are high in beneficial fats and contain vitamins E and C, which are important for healthy skin. They also pack compounds that may protect your skin from sun damage.

Avocados फायदेमंद वसा में उच्च होते हैं और इसमें विटामिन ई और सी होते हैं, जो स्वस्थ त्वचा के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे यौगिक भी पैक करते हैं जो आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचा सकते हैं।

3.Walnuts

Walnuts are a good source of essential fats, zinc, vitamin E, selenium and protein — all of which are nutrients your skin needs to stay healthy.

अखरोट आवश्यक वसा, जस्ता, विटामिन ई, सेलेनियम और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं - ये सभी पोषक तत्व हैं जिनकी आपकी त्वचा को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यकता होती है।

4. सूरजमुखी के बीज (Sunflower seeds)

 सूरजमुखी के बीज विटामिन ई सहित पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो त्वचा के लिए एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है।

 5. शकरकंद (Sweet Potatoes)

 शकरकंद बीटा कैरोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो प्राकृतिक सनब्लॉक के रूप में कार्य करता है और आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचा सकता है।


 6. लाल या पीली शिमला मिर्च (Red / Yellow Bell peppers)

 शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन और विटामिन सी होता है - ये दोनों ही आपकी त्वचा के लिए महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट हैं।  कोलेजन बनाने के लिए विटामिन सी भी जरूरी है, संरचनात्मक प्रोटीन जो आपकी त्वचा को मजबूत रखता है।

7. ब्रोकोली

 ब्रोकोली विटामिन, खनिज और कैरोटीनॉयड का एक अच्छा स्रोत है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।  इसमें सल्फोराफेन भी होता है, जो त्वचा के कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है और आपकी त्वचा को सनबर्न से बचा सकता है।


 8. टमाटर

 टमाटर विटामिन सी और सभी प्रमुख कैरोटीनॉयड, विशेष रूप से लाइकोपीन का एक अच्छा स्रोत है।  ये कैरोटीनॉयड आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाते हैं और झुर्रियों को रोकने में मदद कर सकते हैं।


 9. सोया

 सोया में आइसोफ्लेवोन्स होते हैं, जो झुर्रियों, कोलेजन, त्वचा की लोच और त्वचा के सूखेपन में सुधार करने के साथ-साथ आपकी त्वचा को यूवी क्षति (UV damage) से बचाते हैं।

10. डार्क चॉकलेट (Dark Chocolates) 

 कोको में एंटीऑक्सीडेंट(antioxidants) होते हैं जो आपकी त्वचा को सनबर्न (Sunburn) से बचा सकते हैं।  ये एंटीऑक्सिडेंट झुर्रियों (Wrinkles), त्वचा की मोटाई (skin thickness), जलयोजन (Hydration), रक्त प्रवाह और त्वचा की बनावट (Skin Texture) में भी सुधार कर सकते हैं।

 11. हरी चाय (Green Tea)

 ग्रीन टी में पाए जाने वाले कैटेचिन (Catechins) शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट हैं जो आपकी त्वचा को सूरज की क्षति (Sun damage) से बचा सकते हैं और लाली (Redness) को कम कर सकते हैं, साथ ही इसकी हाइड्रेशन, मोटाई और लोच (Elasticity) में सुधार कर सकते हैं।

 12. लाल अंगूर (Red Grapes)

 Resveratrol, लाल अंगूर में पाया जाने वाला प्रसिद्ध एंटीऑक्सीडेंट, आपकी त्वचा को नुकसान पहुँचाने वाले हानिकारक मुक्त कणों (Free radicals) को ख़राब करके आपकी त्वचा की उम्र बढ़ने (Ageing) की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है।


Previous Post Next Post