विश्लेषणात्मक रसायनशास्त्र

विश्लेषणात्मक रसायनशास्त्र

इस रसायन विज्ञान लेख में हम विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान के बारे में हिंदी में जानेंगे। In this chemistry article we will learn about analytical chemistry in Hindi.

विश्लेषणात्मक रसायनशास्त्र (विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान)

विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान की परिभाषा – विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान (विश्लेषणात्मक रसायनशास्त्र), रसायन विज्ञान की शाखा है जो सामग्री के अध्ययन से संबंधित है। अलग-अलग घटकों में सामग्री को अलग करने के लिए परीक्षा और सभी घटकों की पहचान करना और सामग्री में मौजूद इन घटकों का पता लगाना। इन कार्यों को करने के लिए विभिन्न विश्लेषणात्मक विधियां और तकनीकें हैं।
विश्लेषणात्मक रसायनशास्त्र – Analytical Chemistry in Hindi

विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान क्या है ?

यह एक विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान प्रयोगशाला में एक विश्लेषणात्मक रसायनज्ञ क्या करता है, इसके बारे में है। और बस हम कह सकते हैं कि विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान लौ परीक्षण, रासायनिक परीक्षण, वर्षा, अनुमापन, क्रोमैटोग्राफी, स्पेक्ट्रोस्कोपी, पृथक्करण, माइक्रोस्कोपी आदि विभिन्न परीक्षण विधियों और तकनीकों का उपयोग करके गुणात्मक विश्लेषण और यौगिकों और मिश्रण के मात्रात्मक विश्लेषण के लिए रसायन विज्ञान की शाखा है।

विश्लेषणात्मक तरीकों के प्रकार

विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान विश्लेषण के लिए दो प्रकार के तरीकों का उपयोग करता है जो शास्त्रीय और आधुनिक तरीके हैं। शास्त्रीय विधियाँ गीली रासायनिक विधियाँ हैं जबकि आधुनिक विधियाँ विधायी विधियाँ हैं। शास्त्रीय विश्लेषणात्मक विधियों को आगे दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है अर्थात्
  • 1. शास्त्रीय गुणात्मक विश्लेषणात्मक तरीके और
  • 2. शास्त्रीय मात्रात्मक विश्लेषणात्मक तरीके
  • इसी तरह, आधुनिक विश्लेषणात्मक तरीकों को आगे दो श्रेणियों में विभाजित किया गया है, अर्थात्
  • 1. आधुनिक गुणात्मक विश्लेषणात्मक तरीके और
  • 2. आधुनिक मात्रात्मक विश्लेषणात्मक तरीके

1. शास्त्रीय विश्लेषणात्मक तरीके

1.1 शास्त्रीय गुणात्मक विश्लेषणात्मक तरीके

शास्त्रीय गुणात्मक विश्लेषणात्मक तरीके अलग करने के लिए वर्षा, निष्कर्षण और आसवन का उपयोग करते हैं। और रंग, गंध, गलनांक, क्वथनांक, प्रतिक्रियाशीलता, पहचान के उद्देश्य से।
शास्त्रीय गुणात्मक विश्लेषणात्मक विधियों में से कुछ नीचे दिए गए हैं-
  • फ्लेम टेस्ट
  • रासायनिक परीक्षण

1.2 शास्त्रीय मात्रात्मक विश्लेषणात्मक तरीके

शास्त्रीय मात्रात्मक विश्लेषणात्मक विधि, विश्लेषणात्मक नमूने में विशेष विश्लेषण की मात्रा की पहचान के लिए द्रव्यमान और मात्रा में परिवर्तन का उपयोग करता है।
शास्त्रीय मात्रात्मक विश्लेषणात्मक तरीकों में से कुछ नीचे दिए गए हैं-
  
  • ग्रेविमीटर का विश्लेषण
  • वॉल्यूमेट्रिक विश्लेषण

2. आधुनिक विश्लेषणात्मक तरीके

2.1 आधुनिक गुणात्मक विश्लेषणात्मक तरीके

आधुनिक गुणात्मक विश्लेषणात्मक तरीके अलगाव के उद्देश्य के लिए क्रोमैटोग्राफी, वैद्युतकणसंचलन का उपयोग करते हैं और पहचान के उद्देश्यों के लिए उपकरणों का उपयोग करते हैं।

2.2 आधुनिक मात्रात्मक विश्लेषणात्मक तरीके

आधुनिक मात्रात्मक विश्लेषणात्मक तरीके मात्रात्मक विश्लेषण के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग करते हैं। ये उपकरण प्रकाश या गर्मी के संपर्क, विद्युत या चुंबकीय क्षेत्र के सिद्धांतों पर आधारित हैं। आमतौर पर एक आधुनिक उपकरण एक विश्लेषण की जुदाई, पहचान और मात्रा के लिए पर्याप्त है।
आधुनिक विश्लेषणात्मक विधियाँ विभिन्न उपकरणों का उपयोग करती हैं इसलिए हम कह सकते हैं कि आधुनिक विश्लेषणात्मक विधियाँ वाद्ययंत्र विधियाँ हैं। और उनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं-
  • स्पेक्ट्रोस्कोपी
  • मास स्पेक्ट्रोमेट्री
  • विद्युत रासायनिक विश्लेषण
  • थर्मल विश्लेषण
  • क्रोमैटोग्राफी
  • वैद्युतकणसंचलन
  • माइक्रोस्कोपी

एक विश्लेषणात्मक रसायनज्ञ क्या करता है?

विश्लेषणात्मक रसायनज्ञ विभिन्न विश्लेषणों का पता लगाने के लिए नमूनों का विश्लेषण करता है। वे नमूना में मौजूद सटीक रासायनिक घटक के बारे में जानने के लिए रासायनिक प्रयोगशालाओं में विभिन्न प्रयोग करते हैं। एनालिटिकल केमिस्ट को एक सैंपल से सारी जानकारी मिलती है, मतलब उस सैंपल में क्या है और कितना है। आजकल विश्लेषणात्मक रसायनज्ञ आधुनिक तकनीकों और आधुनिक उपकरणों और उन्नत सॉफ़्टवेयर के उपयोग द्वारा विश्लेषण को त्वरित और अधिक सटीक बनाने के लिए अलग-अलग शोध करते हैं।

एक विश्लेषणात्मक रसायनज्ञ कहां काम करता है?

रासायनिक प्रयोगशालाओं और विश्लेषणात्मक रसायनशास्त्र प्रयोगशालाओं में विश्लेषणात्मक रसायनज्ञ काम करते हैं, इसका मतलब है कि वे प्रयोगशालाओं के अंदर अपना प्रयोग करते हैं और फिर प्रयोगात्मक प्रयोगशालाओं में प्रयोगात्मक डेटा के साथ व्याख्या करने के लिए वापस आते हैं।
Previous Post Next Post